top of page

रूरल कॉल के बढ़ते कदम!



रूरल कॉल का उद्देश्य ग्रामीण उद्यमिता, नवप्रवर्तन को प्रोत्साहित करना है। इसकी शुरुतात 2013 में हुई थी।


इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए www.ruralcall.in ब्लॉग शरू किया गया था।कुछ समय से यह ब्लॉग/वेबसाइट निजी प्रतिबध्ताओं के कारण नियमित नहीं रही। रूरल कॉल के उद्देश्य की प्राप्ति के लिए पायनियर डॉम एलएलपी (www.pioneerdom.in) की स्थापना की गई है।


www.ruralcall.in ब्लॉग को फिर से शुरू किया जा रहा है।


www.ruralcall.in सिर्फ एक ब्लॉग या वेबसाइट नहीं है , यह एक विचारधारा है । विचारधारा हमारे ग्रामीण समाज को विकास की ओर अग्रसर करने की, विचारधारा ग्रामीण युवाओं को प्रेरित करने की , विचारधारा उनके नवाचार के प्रयास को सही दिशा देने की और सबसे बड़ी बात उनके नवाचार को समाज के सामने लाना । यही प्रयास ग्रामीण समाज में परिवर्तन ला सकता है और यह परिवर्तन सिर्फ व्यक्ति नहीं , समाज , क्षेत्र तथा देश को विकास के पथ पर प्रशस्त कर सकता है।


इसी विचारधारा के साथ यह ब्लॉग/वेबसाइट 2013 में शुरू की गई। इस ब्लॉग में सफलता की कहानी , नवाचार , अविष्कार , ग्राम्य जन - जीवन की विकासात्मक गतिविधियाँ और शासन द्वारा ग्रामीण विकास की योजनाओं आदि को प्रस्तुत कर समाज के सामने के लाने का प्रयास होता है , जो जानकारी का माध्यम होने के साथ - साथ प्रेरणास्त्रोत का काम भी करता है।


टीम अपने स्तर पर इस तरह की सामग्री का संकलन करती ही है, इसके अलावा लोगो द्वारा दी जानकारी को भी उसकी सत्यता की जाँच कर प्रस्तुत करती है । कोई भी व्यक्ति ऐसी जानकारी ईमेल ruralcall.in@gmail पर भेज सकता है।


www.ruralcall.in ने अपनी अब तक की यात्रा के अनुभव से सीखा कि सिर्फ प्रेरणा देना ही ग्रामीण विकास का अंतिम पड़ाव नहीं है बल्कि प्रेरित व्यक्ति को सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए सहयोग देना भी आवश्यक है।



अन्यथा व्यक्ति की विकास यात्रा बाधित हो जाती है । इसी अनुभव और सीख से प्रेरणा लेकर रूरल कॉल ने एक संस्था पायनियर डोम (www.pioneerdom.in) प्रारंभ की । जिसका उद्देश्य नवाचार करने वाले व्यक्ति को उचित मार्गदर्शन देना है।


हमें आशा है कि रूरल कॉल यह पुनः प्रारंभ की गई यात्रा ग्रामीण जन - जीवन की एक नई विकास यात्रा बनेगी।

9 views0 comments

Recent Posts

See All
bottom of page